Contact Us: 0532-246-5524,25, M: -9335140296 Email: [email protected]

मासिक पत्रिका फरवरी-मार्च,2021 पी.डी.एफ. डाउनलोड

लॉकडाउन या मास्क कोविड से बच-बचकर चलने के मुश्किलात भरे मार्ग उपलब्ध कराते हैं‚ किंतु टीकाकरण इस महामारी से बाहर निकलने का एक स्थाई एवं सुगम मार्ग मुहैय्या कराता है। पूरी दुनिया में सार्स कोव-2 के विरुद्ध 60 से अधिक टीके विकसित किए जा रहे हैं‚ जिनमें से कुछ उपयोग में भी लाए जा रहे हैं।

उपयोग में लाए जा रहे सभी टीकों का एक ही अंतिम परिणाम होता है‚ वह है—शरीर को वायरल हमले से बचाने के लिए एक बढ़ी हुई क्षमता प्रदान करना‚ लेकिन जिन तकनीकों का ये उपयोग करते हैं‚ उनमें काफी भिन्नता होती है।

टीकाकरण न हुआ रहने पर जब शरीर किसी ऐसे वायरस से संक्रमित होता है‚ जिससे पहले इसका सामना न हुआ हो‚ तो शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र ऐसी आक्रामक कोशिकाओं का उत्पादन शुरू कर देता है‚ जो हमलावर वायरस को नष्ट करने में सक्षम हों। इस प्राकृतिक प्रक्रिया में बहुत अधिक ऊर्जा और समय जाया होता है‚ क्योंकि पूर्व अभ्यास न होने के कारण परीक्षण में शरीर बहुत-सी त्रुटियां भी करता है। यही कारण है कि किसी नए वायरस से संक्रमित होने पर व्यक्ति कई दिनों तक थकावट और बीमार महसूस करता है। वायरस से हार जाने पर व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है‚ लेकिन यदि शरीर जीतता है‚ तो उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली अपनी सफल रणनीति को याद रखती है और भविष्य में पुन: उसी वायरस के संक्रमण से उबरने में बहुत कम समय लगता है और लक्षण बहुत मामूली या न के बराबर होते हैं।

Current-Affairs-February-March-2021.pdf (347 downloads)

किसी वायरस के लिए टीका वस्तुत: शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम सरीखा है। टीका शरीर को संक्रमण के विरुद्ध युद्ध का अभ्यास कराने के लिए उस पर मॉक अटैक करता है। टीके शरीर पर प्राय: चार प्रकार के मॉक अटैक का प्रयोग करते हैं। कोविड से लड़ने के लिए बनाए जाने वाले टीकों में सभी चारों मॉक अटैक प्रणालियों का उपयोग किया गया है।

इन प्रणालियों में से एक है‚ निष्क्रिय वायरस का उपयोग। एक दूसरी प्रणाली में सार्स कोरोना-2 के समान संरचना वाले प्रोटीन टुकड़ों को शरीर में इंजेक्ट किया जाता है।

थोड़ी जटिल तीसरी प्रणाली में सार्स कोरोना वायरस की प्रतिलिपि डी.एन.ए. को सामान्य सर्दी-जुकाम के वायरस एडेनो वायरस के साथ मिलाकर शरीर में इंजेक्ट किया जाता है। सबसे नई चौथी विधि में अनुसंधानकर्ता आर.एन.ए. या डी.एन.ए. के रूप में आनुवांशिक निर्देश बनाते हैं‚ जो शरीर की कोशिकाओं को सार्स कोरोना-2 के अनुरूप हानिरहित प्रोटीन उत्पन्न करने में सहायता करते हैं।

Magazine-February-March-2021-1.pdf (126 downloads)

कोविड महामारी से लड़ाई में टीकाकरण की अहम भूमिका है‚ किंतु उपर्युक्त 4 तकनीकें इसका एक पक्ष है। इसके अतिरिक्त कोविड वैक्सीन के बहुतेरे अन्य पक्ष (राजनीतिक‚ नैतिक‚ सामाजिक एवं पर्यावरणीय) हैं। सभी पक्षों को समेकित करते सामयिक आलेख ‘‘कोविड वैक्सीन : सुई सुरक्षित भविष्य की’’ को इस अंक का आवरण आलेख बनाया गया है।

महामारी अप्रत्याशित घटना थी‚ जिसके कारण राजकोषीय घाटे सहित सभी प्रमुख मुद्दों पर अपरंपरागत सोच और कार्रवाई की जरूरत आ पड़ी थी। इस समय बजट पेश करना वैसा ही है जैसे किसी तूफान में ड्राइविंग के दौरान मानचित्र देखना। इन्हीं विषम परिस्थितियों में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी‚ 2021 को वर्ष 2021-22 का बजट पेश किया है। बजट के समग्र तथ्यों को समेकित करता आलेख इस अंक में प्रस्तुत है। पर्यावरण कार्यकर्त्री दिशा रवि की गिरफ्तारी के बाद अभिव्यक्ति की आजादी का प्रश्न पुन: तिर गया है। इससे पूर्व अभी प्रशांत भूषण प्रकरण में भी अदालत की अवमानना के संदर्भ में यह हमारे समक्ष नुमायां हुआ था। इस मुद्दे पर भी एक सामयिक आलेख इस अंक में प्रस्तुत है। उसके अतिरिक्त धर्मांतरण रोधी कानूनों‚ नेपाल के राजनीतिक संकट और मानव विकास रिपोर्ट पर भी सामयिक आलेख इस अंक में प्रस्तुत हैं।

इस अंक के साथ २ अतिरिक्तांक संलग्न हैं—(1) मासिक करेंट अफेयर्स प्वाइंटर एवं (2) अर्पण‚ जिसमें चयनित प्रतिभाओं ने अपने-अपने अनुभव साझा किए हैं। दोनों अतिरिक्तांकों हेतु मुख्य पत्रिका का मूल्य मामूली रूप से बढ़ाया गया है।

3 thoughts on “मासिक पत्रिका फरवरी-मार्च,2021 पी.डी.एफ. डाउनलोड”

Comments are closed.