सम-सामयिक घटना चक्र | Railway Solved Paper Books | SSC Constable Solved Paper Books | Civil Services Solved Paper Books
Contact Us: 0532-246-5524,25, M: -9335140296 Email: [email protected]

मासिक पत्रिका जनवरी,2021 पी.डी.एफ. डाउनलोड

Magazine Januray 2021

इस बात में कतई संदेह नहीं है कि यदि कृषि क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा‚ तो किसानों को अवश्य लाभ होगा। शायद यही कारण है कि नए कृषि कानूनों में निवेश को बढ़ावा देने के लिए निवेशकों को कानूनी बाध्यताओं से मुक्त करने की कोशिश की गई है। उदाहरण के लिए उद्योगपतियों और कृषकों के बीच विवाद के शमन हेतु एस.डी.एम. के स्तर तक जाने का प्रावधान किया गया है और इसे किसी न्यायालय में ले जाने की अनुमति नहीं है। इसी प्रकार आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन करते हुए अनाज‚ खाद्य तेल‚ तिलहन‚ दलहन‚ आलू और प्याज को स्टॉक सीमा से नियंत्रण मुक्त करने के लिए कानून बना दिया गया। आनन-फानन में कानूनों को लागू करने की वजह से किसानों ने इन्हें संदेह की नजर से देखा और इन्हें उद्योगपतियों के समर्थन में बनाया गया कानून माना।

म.प्र. में नए कानूनों के तहत एक उद्योगपति द्वारा किसानों का 40 लाख रुपये लेकर पलायन कर जाने से शंकाएं और बढ़ी हैं। यह सही है कि किसानों के लिए बनाए जाने वाले कानून के लिए उनसे सलाह-मशविरा अवश्य किया जाना चाहिए था‚ यह लोकतंत्र का तकाजा भी है। अब एक बड़े आंदोलन के बाद किसानों एवं सरकार के बीच मतभेद के मुद्दे स्पष्ट होने तथा उनमें से 2 को सरकार द्वारा मान लिए जाने के बाद गतिरोध टूटता नजर आ रहा है। तीनों नए कृषि कानूनों को इस अंक का आवरण आलेख बनाया गया है।

Current-Affiars-January-2021.pdf (643 downloads)

दो देशों की सीमा पर अवस्थित ऐसे स्थल प्राय: तनावग्रस्त रहे हैं‚ जहां की नृजातीय संरचना पड़ोसी देश की संरचना से मेल खाती हो। अजरबैजान एवं आर्मेनिया की सीमा पर स्थित नार्गोनो-काराबाख ऐसा ही तनावग्रस्त स्थल है। यह स्थल अजरबैजान के आधिपत्य में है‚ किंतु यहां की 76 प्रतिशत जनसंख्या आर्मेनियाई तथा 23 प्रतिशत जनसंख्या अजरबैजानी है। यह क्षेत्र आर्मेनिया एवं अजरबैजान के मध्य विवाद का कारण रहा है। यहां कई हिंसक झड़पें हो चुकी हैं। हाल ही में यहां दोनों देशों के मध्य शांति समझौता हुआ है‚ जिसके परिप्रेक्ष्य में एक सामायिक आलेख इस अंक में प्रस्तुत है।

Magazine-Januray-2021.pdf (219 downloads)

5जी तकनीक के बारे में पिछले 2 वर्षों से चर्चा हो रही है। चीन‚ अमेरिका‚ जापान एवं दक्षिण कोरिया में इसका इस्तेमाल शुरू हो चुका है। भारत में भी जून‚ 2021 तक रिलायंस जियो द्वारा इस तकनीक को प्रारंभ कर देने की संभावना है। यह तकनीक वर्तमान 4जी से लगभग 100 गुना तीव्र होगी। इस अंक में इस तकनीक से पाठकों को अवगत कराने हेतु सामयिक आलेख प्रस्तुत है। आलेख में अनेक कठिन तकनीकी शब्द प्रयुक्त हैं‚ जिनको प्रत्येक पृष्ठ के फुटर में सरल ढंग से समझा दिया गया है।

वर्ष 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में विजेता का निर्धारण करने में खासा वक्त लग गया। 3 नवंबर को संपन्न चुनावों के बाद 15 दिसंबर‚ को जाकर ‘जो बाइडेन’ की जीत पर मुहर लगी। इसी तारीख को अमेरिका के सभी 50 राज्यों के इलेक्टोरल कॉलेज ने उन्हें 306 मत मिलने की पुष्टि कर दी है। चुनाव में जीत के लिए इलेक्टोरल कॉलेज के 270 मतों की जरूरत होती है। राज्यों की पुष्टि के बावजूद इस बात की संभावना कम है कि डोनाल्ड ट्रम्प अपनी हार स्वीकार करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर सामयिक आलेख इस अंक में प्रस्तुत है। भारत-आसियान संबंधों पर भी आलेख इस अंक में प्रस्तुत किया गया है।

इस अंक के साथ समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी का हल प्रश्न-पत्र नि:शुल्क प्रदान किया गया है। आशा है यह पाठकों को पसंद आएगा।

7 thoughts on “मासिक पत्रिका जनवरी,2021 पी.डी.एफ. डाउनलोड”

  1. I want to subscribe this magazine in haridwar . If any Distributor in Haridwar please let me know,

Comments are closed.