Contact Us: 0532-2465524, 25, M.-9335140296    
E-mail : [email protected]

मासिक पत्रिका जनवरी,2018 पी.डी.एफ. डाउनलोड

January 2nd, 2018
Current Affairs Jan-2018

गुजरात एक राज्य का विधानसभा चुनावभर देशभर में आखिर इतना चर्चित क्यों रहा? मीडिया के लिए यह चुनाव इतना तवज्जो भरा क्यों रहा? हो भी क्यों न? प्रधानमंत्री इसी राज्य से जो हैं। वर्ष 2019 के लोक सभा चुनाव से पूर्व प्रधानमंत्री को उन्हीं के गृह राज्य में घेरकर विपक्ष बढ़त लेने की फिराक में था। प्रधानमंत्री भी कुछ कम न थे, चुनौती स्वीकार कर विपक्ष को अपनी पिच पर खेलने के लिए मजबूर किया और कांटे के द्वंद्व में जीत हासिल की लेकिन इस चुनाव में असल विजेता गुजरात के मतदाता रहे। गुजरात के लोग सत्तापक्ष और विपक्ष की राजनीतिक समझ से ज्यादा समझदार निकले। लोगों ने सरकार से अपनी नाराजगी भी प्रकट कर दी और यह भी जता दिया कि विपक्ष को अधिक मजबूत होने की जरूरत है। मतदाताओं ने जहां भाजपा को झिंझोड़ दिया, वहीं कांग्रेस को गर्त से निकालकर संजीवनी दे दी। गुजरात के साथ भाजपा ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव भी फतह कर लिया। यद्यपि कि इसकी ज्यादा चर्चा नहीं हुई। हिमाचल प्रदेश की ज्यादा चर्चा इस बात को लेकर हुई कि इसके मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल चुनाव हार गए। दोनों राज्यों में जीत के बाद भाजपा भारत के 75 प्रतिशत भौगोलिक क्षेत्रफल, 68 प्रतिशत जनसंख्या और 54 प्रतिशत अर्थव्यवस्था को समाहित करने वाले 19 राज्यों पर राज कर रही है। पिछले 25 वर्षों में ऐसा कभी नहीं हुआ था। 19 की लड़ाई में इन 19 सरकारों के प्रदर्शन की महती भूमिका होगी। सत्ता विरोधी रुझान भी इस चुनाव में एक बड़ा कारक होगा। लोग सत्ता से कड़े सवाल पूछते ही हैं। यदि विपक्ष गंभीरता से सड़क पर लड़ता दिखेगा, तो लोग मोदी के गुजरात में भी राहुल गांधी के पीछे खड़े हो सकते हैं। इस अंक के आवरण आलेख में गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों को विस्तृत विवेचन के साथ प्रस्तुत किया गया है।




कालाधन अपने वैश्वीकरण के सबूत के रूप में एक बार पुनः उपस्थित हुआ है पैराडाइज पेपर्स के रूप में। पैराडाइज पेपर्स से संबंधित दस्तावेजों में 180 देशों से संबंधित सूचनाएं दर्ज हैं। इसमें कुछ बड़े भारतीय नाम भी हैं, किंतु जांच से पूर्व अभी यह कहना मुश्किल है कि कालेधन के सृजन में कौन संलिप्त रहे हैं। वस्तुतः कालाधन राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक बड़ी समस्या रही है और इस पर कड़ा प्रहार अभी भी वांछित है। ‘पैराडाइज पेपर्स : संभ्रातों के रहस्य’ सामयिक आलेख में कालेधन पर विमर्श प्रस्तुत किया गया है।
मलिक मुहम्मद जायसी सूफी परंपरा की चिश्तिया सिलसिले से ताल्लुक रखते थे। उनकी सर्वाधिक अद्भुत कृति पद्मावत है। जायसी ने अपनी यह महान कृति 1540 ई. में अवधी में लिखी थी, इसकी पांडुलिपि फारसी लिपि में मिली थी। 16वीं सदी में बांग्ला भाषा में भी इसका अनुवाद उपलब्ध हो गया था। हिंदी साहित्य के प्रख्यात आलोचक रामचंद्र शुक्ल ने वर्ष 1924 में पद्मावत का अपना संस्करण प्रकाशित किया था। इन महान रचनाकारों के युग की तुलना में आज शायद इतिहास को दोबारा जीवंत करने के ज्यादा खतरे हैं। ऐसा विधा परिवर्तन-साहित्य से फिल्म के कारण है या फिर हमारे पूर्वज अधिक सहिष्णु और आधुनिक थे और हम तथाकथित मध्ययुगीन हैं। पद्मावती फिल्म के विवाद के पहलुओं पर केंद्रित सामयिक आलेख इस अंक में प्रस्तुत है।
विश्व के प्रमुख क्षेत्रीय संघ ‘आसियान’ का शिखर सम्मेलन फिलीपींस की राजधानी मनीला में संपन्न हुआ। इस पर सामयिक आलेख ‘आसियान शिखर सम्मेलन और भारत’ इस अंक में प्रस्तुत किया गया है।
इस अंक के साथ निःशुल्क परिशिष्ट सामान्य भूगोल (भारत का भूगोल) विषय पर प्रस्तुत है, जो निश्चित रूप से परीक्षार्थियों के लिए उपयोगी सिद्ध होगा।
वर्ष 2018 में सम-सामयिक घटना चक्र प्रकाशन के 25 वर्ष पूर्ण हुए है। अपने सहयोगियों के अनवरत एवं कठिन परिश्रम के परिणामस्वरूप हम पत्रिका के निरंतर गुणवत्तापूर्ण प्रकाशन में सफल रहे हैं। इस अवसर को उत्सवपूर्ण बनाने के लिए इस अंक के साथ हम अपने पाठकों को एक 12 पृष्ठीय आकर्षक रंगीन कैलेंडर उपहारस्वरूप प्रदान कर रहे हैं। उम्मीद है हमारा प्रयास पाठकों को पसंद आएगा। हमारे प्रयासों पर पाठकों की टिप्पणी सदैव प्रतीक्षित है।




Current-Affairs-Jan-2018.pdf (25347 downloads)





घटना चक्र मासिक पत्रिका की निःशुल्क एवं निर्बाध PDF उपलब्धता हमारी वेबसाइट पर रजिस्टर्ड सदस्यों के लिए है। कृपया वेबसाइट पर लॉगिन करने के पश्चात डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। पाठकों के अनुरोध पर PDF फिलहाल रजिस्टर्ड और नॉन रजिस्टर्ड दोनों ही सदस्यों के लिए उपलब्ध करायी जा रही है। पाठकों से हमारा अनुरोध है कि वह लॉगिन कर के डाउनलोड करें। नॉन रजिस्टर्ड सदस्यों के लिए यह सेवा सीमित अवधि के लिए ही उपलब्ध रहेगी।

magazine-jan-2018.pdf (359255 downloads)

  • 157
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    157
    Shares
  •  
    157
    Shares
  • 157
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

45 thoughts on “मासिक पत्रिका जनवरी,2018 पी.डी.एफ. डाउनलोड”

  1. Dear sir,
    January 2018 ke pdf file login krne pr bhe nahi download ho rhe hai. Please sir download krne ke liye kuch sujav dijiye.

    1. घटना चक्र मासिक पत्रिका की निःशुल्क एवं निर्बाध PDF उपलब्धता हमारी वेबसाइट पर रजिस्टर्ड सदस्यों के लिए है। कृपया वेबसाइट पर लॉगिन करने के पश्चात डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। पाठकों के अनुरोध पर PDF फिलहाल रजिस्टर्ड और नॉन रजिस्टर्ड दोनों ही सदस्यों के लिए उपलब्ध करायी जा रही है। पाठकों से हमारा अनुरोध है कि वह लॉगिन कर के डाउनलोड करें। नॉन रजिस्टर्ड सदस्यों के लिए यह सेवा सीमित अवधि के लिए ही उपलब्ध रहेगी। Click on below mention link
      http://www.ssgcp.com/download/26599/

      1. JAIHIND SIR JI,
        Kya sir ji aap bhi na ham logo ko paresan kr diye. kabhi download ho raha hai to kabhi nahi….. aap ko pata hona chahiye ki yaha jo bhi studend hai sb ke sb GHATNA CHAKRA pr atoot vishwas rakhate hain. esliye technical falt na hone den plz. ab link– http://www.ssgcp.com/download/26599/ sahi hai.

        1. घटना चक्र मासिक पत्रिका की निःशुल्क एवं निर्बाध PDF उपलब्धता हमारी वेबसाइट पर रजिस्टर्ड सदस्यों के लिए है। कृपया वेबसाइट पर लॉगिन करने के पश्चात डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें। पाठकों के अनुरोध पर PDF फिलहाल रजिस्टर्ड और नॉन रजिस्टर्ड दोनों ही सदस्यों के लिए उपलब्ध करायी जा रही है। पाठकों से हमारा अनुरोध है कि वह लॉगिन कर के डाउनलोड करें। नॉन रजिस्टर्ड सदस्यों के लिए यह सेवा सीमित अवधि के लिए ही उपलब्ध रहेगी।

  2. आपके प्रकाशन का वार्षिकांक अंक बाजार में कब तक उपलब्ध होगा।

  3. Jan pdf download ho raha h frnds aap sabhi chrome pr login k baad long press krne pr download link option se download kr skte h

  4. 2018 ki download nhi ho rhi
    Aur sir app eak hi jawab de rhe ho
    Sayad hamre questions ke jawab computer de rha h
    In comment ko koi aadmi nhi pdta hai

  5. Friends January mahine ki current affair ki magazine download karne ke liye smartphone par login karne ke baad link per press karke hold rakhiye usme option aayenge download link par click karne par download ho jayega, mai isi tarah download kia.

  6. YOUR SOLUTION …………………………………………………………………………………………………
    internet explorer me open karo or pdf ke upar right click karke link download karo PAONE

  7. Sir,login kr ne ke baad bhi January 2018 ka GS ka PDF download nhi ho pa RHA hai baar baar login again Kr rha hai.kaise download kre sir,kripya batane ka kast kre.dhayavaad.

  8. 😂😂😂😂😂😂😂घटना चक्र के साथ घटना pdf download नही हो रहा है ।

  9. Sir login hone ke bad bhi January month ka current affairs pdf download nahi ho raha hai please Batayie ky nahi ho raha hai

    1. right click on link and select save target as or save link as, it will be saved as pdf wherever you want

Comments are closed.