Contact Us: 0532-246-5524,25, M: -9335140296 Email: [email protected]

भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका संयुक्त नौसैनिक अभ्यास

India, Brazil and South Africa joint naval exercises

भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका इब्सा मंच के सदस्य देश हैं। ये तीनों ही देश विकासशील, बहुलवादी, बहुसांस्कृतिक, बहुजातीय, बहुभाषी एवं बहुधार्मिक राष्ट्र हैं। जो समान चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। भारत, ब्राजील व दक्षिण अफ्रीका के मध्य नौसैनिक सहयोग, तीन लोकतांत्रिक व विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के मध्य दीर्घकालिक सामरिक संबंधों का प्रतीक है। इस नौसैनिक अभ्यास की शुरुआत वर्ष 2008 में हुई। यह अभ्यास लोकतांत्रिक मूल्यों, आर्थिक हितों और सामुद्रिक सहयोग की अभिव्यक्ति है। इस वर्ष इस संस्करण का पांचवां नौसैनिक अभ्यास पहली बार भारत में आयोजित किया गया जो भारतीय नौसेना के लिए विशेष उपलब्धि है। इस संस्करण में इब्सा मंच और मजबूत दक्षिण-दक्षिण सहयोग के समुद्री आयाम पर फोकस किया गया। भारत में आयोजित इस नौसैनिक अभ्यास में आपसी विश्वास व सहयोग तथा सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने पर बल दिया गया। इस अभ्यास के समापन पर वैश्विक समुदाय के लाभार्थ, समुद्री सुरक्षा बढ़ाने के लिए और प्रयास किए जाने का संकल्प लिया गया।

  • भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका का संयुक्त नौसैनिक अभ्यास आईबीएसएएमएआर (IBSAMAR) का पांचवां संस्करण 19 से 28 फरवरी तक भारत के पश्चिमी तट पर गोवा में संपन्न हुआ।
  • आईबीएसएएमएआर भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के मध्य होने वाला एक नौसैनिक अभ्यास है इसकी शुरुआत वर्ष 2008 में हुई थी।
  • यह नौसैनिक अभ्यास पहली बार भारत के जल क्षेत्र में संपन्न हुआ है। इसके पूर्व के चार संस्करण दक्षिण अफ्रीका में ही आयोजित किए गए थे।
  • इस अभ्यास का प्राथमिक उद्देश्य तीनों देशों की नौ सेनाओं के मध्य परस्पर कार्यक्षमता में वृद्धि करने व समुद्री सुरक्षा संचालन के क्षेत्र में आम समझ और प्रक्रियाओं को विकसित करना है।
  • इस समुद्री अभ्यास में पनडुब्बी रोधी युद्ध, भूतल गोलीबारी, हवाई सुरक्षा, फ्लाइंग संचालन, खोज और बचाव तथा सामरिक प्रक्रियाओं पर बल दिया गया।
  • इस अभ्यास में भारतीय नौसैना के आईएनएस मुंबई (स्वदेशी विध्वंसक) आईएनएस त्रिशूल (स्टील्थ फ्रिगेट) एवं शिशुमार श्रेणी की पनडुब्बी आईएनएस शल्की ने भाग लिया।
  • इसके अतिरिक्त विभिन्न तीव्र हमलावर क्राफ्ट, सी हैरियर, मिग-29 के लड़ाकू विमान, डोर्नियर समुद्री निगरानी विमान एवं इंटिग्रल रोटरी विंग हेलीकॉप्टर भी इस अभ्यास में शामिल थे।
  • इस अभ्यास में ब्राजील की नौसेना की कमान कमांडर अलेक्जेंडर फिलिप ने संभाली थी। ब्राजील की नौसेना की तरफ से ब्राजीली नौसेना जहाज अमेजन ने भाग लिया।
  • दक्षिणी अफ्रीकी नौसेना के नेतृत्वकर्ता कैप्टन एमए बाउचर थे। दक्षिणी अफ्रीकी नौसेना की तरफ से इंटिग्रल हेलीकॉप्टरों के साथ एसएएस स्पीओनकॉप ने भाग लिया।
  • ज्ञातव्य है कि इब्सा वार्ता मंच को 6 जून, 2003 को ब्रासीलिया में औपचारिक रूप दिया गया।

लेखक-आश नारायण मिश्रा